वर्ड में टेम्पलेट कैसे बनाते हैं


दोस्तों आप जब भी MS WORD/ MS EXCEL / MS POWER POINT खोलते हैं और न्यू पर क्लिक करते हैं तो आप वहाँ पर कई document templates देखते हैं ये टेम्पलेटआपका कई प्रकार से समय बचा   सकते है  मान लीजिए अगर आप MS WORD में अपना रिज्यूम /RESUME लिख रहे हैं और आपको उसके डिज़ाइन का कोई आईडिया नहीं तो आप WORD में जा कर वहाँ से रिज्यूमे का टेम्पलेट ढूंढ़ कर अपना बहुत ही बढ़िया डिज़ाइन से रिज्यूमे बना सकते हैंअगर आपको कोई काम बार-बार करना   होता   है   तो   उसके   लिए   भी  आप इन TEMPLATES का प्रयोग कर सकते हैंऐसे कई   कार्यो   को   टेम्पलेट के द्वारा बहुत ही आसानी से करके अपना टाइम बचा सकते हैं।  तो चलिए बहुत समय  गवाते हुए MS WORD में टेम्पलेट को  बनाना सीखते हैं 


1. वर्ड के आइकॉन पर क्लिक करके वर्ड खोलें
Ms Word Icon


2. न्यू पर क्लिक करके यहाँ से आपको ब्लेंक (टेम्पलेटपर क्लिक करना है जैसे आप नार्मल फाइल खोलते हैं|

Word Template


3. अब आपको जो कुछ फॉर्मेट बनाना है उसे बना लें, जैसा नीचे पिक्चर में दिखाया गया है
Word Template
Word Template Format


4. अब Save as का बटन प्रेस करना है | Save as क्लिक करने पर डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमें सबसे पहले टेम्पलेट की लोकेशन सेट करनी है

5.By default ये Custom Office Templates में सेव हो जाएगाअगर ये लोकेशन / location नहीं मिली तो यूजर के अंदर डॉक्यूमेंट के अंदर Custom Office Templates नाम के फोल्डर के अंदर खोल के लोकेशन सेलेक्ट करनी है “Users\Documents\Custom Office Templates”

6. अब Filename की जगह फाइल का नाम डालना है और  नीचे Save as type में Word Template सेलेक्ट करना है|


Save word Template


7. अब ये आपका Template तैयार हो गया है और आप इसको दुबारा न्यू पर क्लिक करके Personal head के अंदर देख सकते हो , जैसा नीचे दिखाया गया है|
custom Word Template
Custom Word Template


आशा करते हैं कि आपको टेम्पलेट बनाना समझ  गया है अगर नहीं समझ  आया तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके वीडियो के लिए भी बोल सकते हैं धन्यवाद!!!